UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी VDO भर्ती परीक्षा (चयन का आधार एवं पाठ्यक्रम)

http://shikshaportal.com/exams/images/UPSSSC-Logo.png

ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा सम्बन्धी जानकारी


ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा: चयन का आधार

  1. लिखित  परीक्षा
  2. शारीरिक  परीक्षण
  3. साक्षात्कार

प्रश्नगत पदों पर चयन हेतु उत्तर प्रदेश समूह 'ग' के पदों के लिए सीधी भर्ती (रीती और प्रक्रिया ) नियमावली, 2015 अधिसूचना दिनांक 11 मई, 2015 में विहित  प्रावधानों के अंतगर्त सीधी भर्ती की प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, लिखित /साक्षात्कार के अंक वही होंगे, जो राज्य सरकार के अनुमोदन से आयोग द्वारा निर्धारित किये जायेंगे, तदनुसार  लिखित परीक्षा योजना तथा पाठ्यक्रम एवं परीक्षा तिथि के सम्बन्ध में यथा समय सूचित किया जाएगा।


लिखित  परीक्षा पाठ्यक्रम

विषय

प्रश्नो की संख्या

अंक

समयावधि

हिंदी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता

50

100

दो घंटा

सामान्य बुद्धि  परीक्षण

50

100

सामान्य जानकारी

50

100

कुल योग

150

300

उपरोक्त परीक्षा हेतु निगेटिव (ऋणात्मक अंक ) दिए जाने का भी प्रावधान है, दो प्रश्न गलत होने पर एक सही प्रश्न का अंक काटा जायेगा।

भाग 1- हिंदी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता: उक्त भाग में अभ्यर्थियों से हिंदी भाषा के ज्ञान, समझ और तथा लेखन योग्यता संबधी प्रश्न पूछे जायेंगे। यह भाग उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा के हाई स्कूल परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा के स्तर का होगा।

भाग -2 सामान्य बुद्धि परीक्षण: इस भाग में पूछे जाने वाले प्रश्नो का उदेश्य किसी नवीन परिस्थिति को समझने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण कर पहचान करने एवं तर्क करने की योग्यता को मापना है। इस भाग में ऐसे प्रश्न भी पूछे जायेंगे, जो अनुदेशों को समझने में,संबंधों/समानताओं/संगतताओ का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने तथा बौद्धिक क्रियाओ से सम्बंधित हो।

भाग -3 सामान्य जानकारी: इस भाग में अभ्यर्थियों से उसके चतुर्दिक वातावरण के सम्बन्ध में सामान्य जानकारी तथा समाज में उसकी उपयोगिता के सम्बन्ध मे, योग्यता मापने के लिए प्रश्न पूछे जायेंगे। इस भाग में सम-सामयिक घटनाओ, प्रतिदिन दृष्टिगोचर होने तथा अनुभव में आने वाले तथ्यों,विशेष रूप से भारत से सम्बंधित ऐतिहासिक / भौगोलिक तथ्यों से सम्बंधित एवं वैज्ञानिक पहलुओं से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।


अन्य आवश्यक जानकारियां


Post Type: 

SHIKSHAPORTAL.COM

↑ Grab this Headline Animator