प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मानचित्र एटलस।

यूपीएससी व प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रमुख मानचित्र एटलस।


http://shikshaportal.com/exams/images/atlas-india-world.jpg

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी एक अचछी मानचित्रावली या एटलस (Atlas) के बिना पूरी नही हो सकती। हम सभी यह जानते हैं कि मानचित्र-आधारित प्रश्न यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में और साथ ही मुख्य परीक्षा में भूगोल के वैकल्पिक पेपर में पूछे जाते हैं। इसके अलावा मानचित्र भारत के विभिन्न राजनीतिक और भौतिक विशेषताओं की संरचना की समझ एवं संदर्भ सामग्री का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यहां तक ​​कि इतिहास और अर्थशास्त्र जैसे विषयों में भी मानचित्रों के साथ अध्ययन करने से विषय में आपकी समझ बढ़ सकती है। इस लेख में हम आपको यूपीएससी की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ मानचित्रावली या एटलस (Atlas) की सूची दे रहे हैं जिससे आप बहुत अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट एटलस - Oxford Student Atlas

ऑक्सफ़ोर्ड स्टूडेंट एटलस अधिकांश छात्रों के बीच एक पसंदीदा विकल्प रहा है क्योंकि इसे समझना और उपयोग करना आसान है। यह एक सीडी (CD) के साथ आता है जो वास्तव में बहुत उपयोगी है इसमें सभ्यताओं के इतिहास और भूगोल के लिये जानकारी का भंडार है। जानकारी अत्यधिक विस्तृत नहीं है, लेकिन नए छात्रों के लिए किसी विषय को समझने में यह पूरी मदद करता है। इस एटलस में दुनिया और भारत का एक अतिरिक्त नक्शा भी संलग्न है। एटलस प्रत्येक देश की राजधानियों, मुद्राओं, भाषाओं और जीडीपी जैसी बहुत सी परीक्षोपयोगी जानकारी भी प्रदान करता है।

ओरिएंट ब्लैकस्वान स्कूल एटलस - Orient Black Swan School Atlas

ओरिएंट ब्लैकस्वान स्कूल एटलस भी यूपीएससी उम्मीदवारों की बीच बहुत लोकप्रिय है, इसमें भारत और विश्व दोनों के प्राचीन सभ्यताओं के नक्शे हैं। सभी महाद्वीपों के राजनीतिक और भौतिक मानचित्रों के अलावा, इसमें अलग-अलग आर्थिक और जलवायु के नक्शे भी शामिल हैं। एटलस में दुनिया भर में वन्य जीवन के नक्शे, टेक्टोनिक प्लेट्स और प्रमुख ऐतिहासिक विरासतों का चित्रण भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें एक टेबल दे गयी है जो भारत में नदी घाटियों को चित्रित करती है। हालांकि, इस एटलस ने भारत के भौतिक और राजनीतिक मानचित्रों को एक साथ एकत्रित किया है, जिससे भौतिक विशेषताओं का अध्ययन करना थोड़ा सा कठिन हो जाता है  तथा समुद्री महाद्वीपों के लिए केवल एक नक्शा है।

कुछ छात्र भारत के लिए ऑक्सफ़ोर्ड एटलस और दुनिया के नक्शे के लिए ओरिएंट ब्लैकस्वान का उपयोग करना पसंद करते हैं।

आनलाईन आर्डर करने के लिये नीचे लिंक्स दी गयी हैं।


Exams & Subjects: 
Post Type: 

SHIKSHAPORTAL.COM

↑ Grab this Headline Animator